खर्राटे लक्षण कारण उपाय | snoring Symptoms cause treatment

Spread the love

खर्राटे लक्षण कारण उपाय (snoring Symptoms cause treatment), इस बारे मे आज हम यहां जानेंगे |बहुत से लोग खर्राटों को केवल एक झुंझलाहट से कहीं अधिक मानते हैं;  दूसरों के लिए, यह एक रात्रिकालीन सिम्फनी है जो उन्हें जगाए रखती है और अक्सर उन्हें और उनके साथी को एक उपाय की तलाश में डालती है।  इस ट्यूटोरियल में, हम उन मुख्य कारणों पर गौर करेंगे जिनकी वजह से लोग खर्राटे लेते हैं और इससे छुटकारा पाने के बारे में उपयोगी सलाह देंगे ताकि आप रात में बेहतर नींद ले सकें।

खर्राटों का मुख्य कारण क्या है?

जब हम सोते समय नाक और मुंह के माध्यम से वायुमार्ग आंशिक रूप से बंद हो जाते हैं, तो हम खर्राटे लेते हैं।  खर्राटों की आवाज गले के शिथिल ऊतकों के कंपन के कारण होती है जैसे कि साइनस संक्रमण या एलर्जी के कारण नाक बंद होना, नाक के पॉलीप्स (नाक में गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि) या विकृत सेप्टम, खर्राटों के ऐसे कारण हो सकते हैं जो बीमारी अंतर्निहित कारणों से नहीं होते  हैं ।  उदाहरणों में नाक की जाम होना , नाक की शारीरिक भिन्नता और नरम तालु या शराब का सेवन शामिल हैं।  कम नींद या स्लीप एप्निया भी खर्राटों का एक कारण है।

पुरुषों में खर्राटों का क्या कारण है?

पुरुषों में खर्राटे अक्सर अधिक वजन, शराब पीने और सोने की स्थिति जैसी चीजों से जुड़े होते हैं।  ये तत्व गले की मांसपेशियों को आराम देकर खर्राटे लेने की संभावना को बढ़ाते हैं। खर्राटे सांस लेने में रुकावट की आवाज है, जो कुछ बुनियादी कारकों के कारण हो सकता है, जैसे कि खराब मांसपेशी टोन, भारी गले के ऊतक, या लंबे नरम तालु या उवुला।  जब आप सोते हैं तो आपके मुंह के पीछे के ऊतक ढीले हो जाते हैं और इस क्षेत्र में जमा हो जाते हैं, जिससे खर्राटे आ सकते हैं।  पुरुषों में निचला स्वरयंत्र और बड़ा ऊपरी वायुमार्ग होता है, जिसके परिणामस्वरूप ऑरोफरीनक्स बड़ा होता है।  पुरुषों की गर्दन और ऊपरी छाती में भी अक्सर अधिक मात्रा में वसा होती है, जो उनके वायुमार्ग में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

महिलाओं में खर्राटे आने का क्या कारण है?

इसी तरह, महिलाओं में खर्राटे गर्भावस्था, वजन बढ़ने और हार्मोनल परिवर्तन के कारण हो सकते हैं।  महिला खर्राटों को प्रबंधित करने के लिए इन अंतर्निहित कारणों को पहचानने और उनका इलाज करने की आवश्यकता होती है। आपका वजन, शराब का सेवन, एलर्जी, सर्दी और आपके मुंह और साइनस की संरचना सहित कई चीजें खर्राटों में योगदान कर सकती हैं।  जैसे ही आप गहरी नींद में जाते हैं, आपकी जीभ, गला और आपके मुंह की छत (मुलायम तालु) की मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं।  आपके गले के ऊतकों में उस बिंदु तक आराम करने की क्षमता होती है जहां वे कंपन करते हैं और आपके वायुमार्ग को आंशिक रूप से बाधित करते हैं।

तेज़ खर्राटों का क्या कारण है?

कई चीज़ें, जैसे नाक बंद होना, सोने की मुद्रा और आम तौर पर मुंह और गले की संरचना, तेज़ खर्राटों का कारण बन सकती हैं।  सर्वोत्तम उपचार खोजने के लिए, सटीक कारण का पता लगाना आवश्यक है।

क्या खर्राटे ठीक हो सकते हैं?

हालाँकि खर्राटों का कोई “इलाज” नहीं हो सकता है, लेकिन इसे लक्षित तरीकों, चिकित्सा हस्तक्षेप और जीवनशैली में बदलाव के साथ प्रभावी ढंग से प्रबंधित और कम किया जा सकता है। कभी-कभी खर्राटों का इलाज मौखिक श्वास उपकरणों से किया जा सकता है, खासकर अगर नींद के दौरान जबड़े की स्थिति  कारण है।  वेंटिलेशन या वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए, ये उपकरण जबड़े और जीभ को आगे की ओर धकेलते हैं। जबकि वयस्कों में यह कम बड़ा होता है, कुछ वयस्क टॉन्सिल या एडेनोइड को हटाने के माध्यम से खर्राटों का उत्कृष्ट समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

क्या खर्राटे लेना अस्वास्थ्यकर है?

हालांकि कभी-कभार खर्राटे लेना आम बात है और आमतौर पर अहानिकर है, लगातार खर्राटे लेना स्लीप एपनिया सहित अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों का संकेत हो सकता है।  सौम्य खर्राटों और संभावित खतरनाक विकारों के बीच अंतर करना आवश्यक है। खर्राटे लेना एक व्यापक और अधिकतर सौम्य स्थिति है।  हालाँकि, तेज़, लगातार खर्राटे जो आपकी नींद में खलल डालते हैं, अधिक गंभीर समस्या का संकेत हो सकते हैं।  स्लीप एपनिया का संकेत अतिरिक्त लक्षणों से भी हो सकता है जैसे सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, दिन के दौरान थकावट, या सोते समय हवा के लिए हांफना।

क्या खर्राटे लेना खतरनाक है?

खर्राटे कभी-कभी स्लीप एपनिया का संकेत दे सकते हैं, एक विकार जिसके कारण सोते समय सांस रुक जाती है और फिर से शुरू हो जाती है।  क्रोनिक खर्राटों का इलाज करना महत्वपूर्ण है क्योंकि स्लीप एपनिया के गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं, जैसे हृदय संबंधी समस्याएं।

खर्राटों का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

खर्राटों के अंतर्निहित कारण उपचार का उचित तरीका निर्धारित करते हैं।  उपलब्ध कई विकल्पों में पोजिशनल थेरेपी, खर्राटे रोधी उपकरण और जीवनशैली में संशोधन शामिल हैं। यदि आपका वजन अधिक है, तो वजन कम करें।  खर्राटों को ठीक करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं, अपनी करवट लेकर सोएं, डॉक्टर के परामर्श के अनुसार राइनासल स्ट्रिप्स या एक बाहरी नाक पतला करने वाला एसएस, नाक की भीड़ या रुकावट का इलाज करें, शराब और शामक दवाओं को सीमित करें या उनसे बचें, धूम्रपान छोड़ें और पर्याप्त नींद लें।

मैं खर्राटों को पूरी तरह से कैसे रोकूँ?

खर्राटों को पूरी तरह से रोकने के लिए जीवनशैली में समायोजन करना, अच्छी नींद की आदतें बनाना और कुछ स्थितियों में डॉक्टर से परामर्श करना अक्सर आवश्यक होता है।मुख्य कार्य खर्राटों के विशेष कारणों को इंगित करना और उनसे निपटना है।

स्वाभाविक रूप से खर्राटों को रोकने के लिए मैं कौन से व्यायाम कर सकता हूँ?

आप खर्राटों को कम करने में मदद के लिए जीभ की ताकत और गले की मांसपेशियों को लक्षित करने वाले विशिष्ट वर्कआउट को अपने कार्यक्रम में एकीकृत कर सकते हैं।  इन वर्कआउट का उद्देश्य गले के ऊतकों को टूटने से रोकना और मांसपेशियों की टोन को बढ़ाना है। कुछ व्यायाम हैं जीभ व्यायाम, जीभ को नीचे धकेलने वाले व्यायाम, सांस लेने के व्यायाम और चेहरे के व्यायाम।  नाक से सांस लेने का व्यायाम अपने होठों को बंद करने जैसा है।  अपनी दाहिनी नासिका को अपनी तर्जनी से बंद करें। अपनी बायीं नासिका से सांस लें।  अपनी बायीं नासिका को अपनी तर्जनी से बंद करके दबाएं।  अपनी दाहिनी नासिका से सांस छोड़ें।  प्रत्येक नासिका छिद्र के लिए इस अभ्यास को पांच से छह बार दोहराएं।

खर्राटों का इलाज करने वाली दवाएँ:

खर्राटों का कारण बनने वाली अंतर्निहित स्थितियों के इलाज के लिए कभी-कभी दवा की सिफारिश की जा सकती है।  इसलिए, कोई भी दवा लेने से पहले किसी चिकित्सा विशेषज्ञ से बात करना जरूरी है।  हालाँकि खर्राटों को ठीक करने के लिए बाजार में कई दवाएँ और उपकरण उपलब्ध हैं।  नाक की भीड़ को साफ़ करने के लिए डिकॉन्गेस्टेंट और नाक कॉर्टिकोस्टेरॉइड स्प्रे का उपयोग किया जा सकता है।

खर्राटों के घरेलू उपचार:

पर्याप्त नींद लें.  यदि आपका वजन अधिक है तो वजन कम करें।  करवट लेकर सोएं.  नाक की पट्टियाँ या बाहरी नाक। नाक का जाम होने का इलाज करें और शराब और शामक दवाओं से बचें, धूम्रपान भी छोड़ें।

संक्षेप में, खर्राटों के मूल कारणों की पहचान करना व्यावहारिक उपचार विकसित करने में पहला कदम है।  आपको और आपके साथी को बेहतर रात की नींद दिलाने में मदद करने के कई तरीके हैं, चाहे वह व्यायाम, आहार समायोजन, या औषधीय हस्तक्षेप के माध्यम से हो।

3 thoughts on “खर्राटे लक्षण कारण उपाय | snoring Symptoms cause treatment”

Leave a Comment