प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लक्षद्वीप की सैर : प्राकृतिक सौंदर्य का समुद्र के नीचे का स्वर्ग

Spread the love

आज हम करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ लक्षद्वीप की सैर : प्राकृतिक सौंदर्य का समुद्र के नीचे का स्वर्ग या छुपे हुए स्वर्ग को जानेंगे

हाल ही में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के कारण अरब सागर में छिपे सुरम्य द्वीपसमूह ने ध्यान आकर्षित किया है।  लक्षद्वीप, जो अपने शांत दृश्यों और अद्भुत पानी के नीचे की सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, एक विशिष्ट और अछूते उष्णकटिबंधीय स्वर्ग की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए तेजी से शीर्ष विकल्प बनता जा रहा है।  एक्स पर, पीएम मोदी ने कहा, “जो लोग अपने अंदर के रोमांच को अपनाना चाहते हैं, उनके लिए लक्षद्वीप को आपकी सूची में होना चाहिए। अपने प्रवास के दौरान, मैंने स्नॉर्कलिंग की भी कोशिश की, यह कितना रोमांचक अनुभव था।”  पीएम ने कहा कि प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, लक्षद्वीप की शांति मंत्रमुग्ध कर देने वाली है।

लक्षद्वीप क्यों प्रसिद्ध है?

लक्षद्वीप अपने रंगीन समुद्री जीवन, पारदर्शी लैगून और मूंगा चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है।  अपने बेजोड़ पानी के नीचे के वातावरण के कारण ये द्वीप स्नॉर्कलर और गोताखोरों के लिए स्वर्ग हैं।  द्वीपसमूह की प्रतिष्ठा इसके अद्वितीय समुद्री पारिस्थितिक तंत्र और मूंगा एटोल से बढ़ी है। 36-द्वीप समूह को लक्षद्वीप के रूप में जाना जाता है।  मलयालम और संस्कृत में, लक्षद्वीप शब्द का अनुवाद “एक लाख द्वीप” होता है।  लक्षद्वीप, भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश, 32 वर्ग किलोमीटर में फैला 36 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है।

क्या लक्षद्वीप में पर्यटन की अनुमति है?

दरअसल, लक्षद्वीप पर्यटन की अनुमति देता है, लेकिन यह द्वीपों की नाजुक पारिस्थितिकी की रक्षा के लिए प्रतिबंधित है।  स्थायी पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण के प्रति समर्पण पर जोर देने के लिए, आगंतुकों को प्रवेश के लिए अनुमति लेनी होगी। लक्षद्वीप का सामान्य प्रवेश बिंदु कोच्चि, केरल है, और भारतीयों सहित सभी आगंतुकों को क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है।

लक्षद्वीप की भविष्य की संभावनाएँ क्या हैं?

लक्षद्वीप में पर्यटन क्षेत्र में भविष्य की संभावनाएं उज्ज्वल दिखाई दे रही हैं क्योंकि रुचि और ध्यान लगातार बढ़ रहा है।  पर्यावरण-अनुकूल परियोजनाओं और रणनीतिक सुधारों का लक्ष्य द्वीपसमूह को उसकी अक्षुण्ण सुंदरता से समझौता किए बिना एक लोकप्रिय यात्रा गंतव्य बनाना है।  प्रमुख शहरों में तेजी से जनसंख्या वृद्धि और बाहरी द्वीपों से जनसंख्या के पलायन के परिणामस्वरूप आवास की कमी होगी।

लक्षद्वीप भारत को किसने दिया?

1956 के राज्य पुनर्गठन अधिनियम के कारण लक्षद्वीप को औपचारिक रूप से भारत के साथ एकीकृत किया गया।  उससे पहले मद्रास प्रेसीडेंसी के पास द्वीपों पर प्रशासनिक अधिकार था।  1908 में बीबी ने द्वीपों का नियंत्रण अंग्रेजों को सौंप दिया। 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद, द्वीप भारत के संप्रभु क्षेत्र का हिस्सा बन गए, जिसे 1956 में स्थापित किया गया था।

लक्षद्वीप में कौन सी भाषा बोली जाती है?

मलयालम लक्षद्वीप में बोली जाने वाली प्राथमिक भाषा है।  लेकिन, अंग्रेजी और हिंदी भाषाएं भी व्यापक रूप से समझी जाती हैं।

लक्षद्वीप में कौन सा सिम उपयोग किया जाता है?

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) और एयरटेल लक्षद्वीप में प्राथमिक दूरसंचार सेवा प्रदाता है।  आगंतुक अपने प्रवास के दौरान मोबाइल संचार के लिए बीएसएनएल और एयरटेल सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।  बीएसएनएल सभी 10 बसे हुए द्वीपों में कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जबकि एयरटेल केवल कावारत्ती और अगत्ती द्वीपों में कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

लक्षद्वीप के सबसे नजदीक कौन सा राज्य है?

केरल लक्षद्वीप का निकटतम राज्य है।  यह द्वीपसमूह केरल के तट से 220 से 440 किलोमीटर दूर अरब सागर में स्थित है।  कावारत्ती भारत में केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप की राजधानी है।  कावारत्ती द्वीप केरल राज्य के तट से 360 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यह 404 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय मुख्य भूमि का निकटतम प्रमुख शहर है।

लक्षद्वीप बेहतर है या मालदीव?

मालदीव और लक्षद्वीप दोनों लुभावनी मूंगा एटोल के साथ उष्णकटिबंधीय स्वर्ग हैं;  आप किसे पसंद करेंगे यह आपके अपने पसंद पर निर्भर करेगा।  लक्षद्वीप अपने शुद्ध, कम व्यावसायिक आकर्षण के लिए जाना जाता है, जो इसे एक शांतिपूर्ण पलायन और मालदीव या मॉरीशस जैसे समुद्र तट स्थलों की तुलना में अधिक प्राचीन और पहुंचने में आसान बनाता है।

लक्षद्वीप में पर्यटन कम क्यों है?

नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करते हुए, लक्षद्वीप के प्रतिबंधित पर्यटन के कारण अन्य स्थानों की तुलना में कम पर्यटक आते हैं।  दूसरी ओर, सतत विकास और बढ़ती जागरूकता के कार्यक्रमों का उद्देश्य पर्यटन को लगातार बढ़ाना है।

लक्षद्वीप में सबसे स्वच्छ समुद्र तट कौन सा है?

कई लोग कावारत्ती समुद्र तट को लक्षद्वीप के सबसे स्वच्छ समुद्र तटों में से एक मानते हैं।  यह मेहमानों को अपनी बेदाग सफेद रेत और चमकदार पानी के साथ एक शांत और सुरम्य वातावरण प्रदान करता है।  कदमत बीच विशेष रूप से उन क्रूज़ यात्रियों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है जो पानी के खेल के लिए द्वीप पर आते हैं।  थुंडी बीच लक्षद्वीप द्वीपसमूह के सबसे शुद्ध और भव्य समुद्र तटों में से एक है, जिसमें लैगून के फ़िरोज़ा नीले पानी की सीमा पर सफेद रेत है।

अंत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लक्षद्वीप की सैर भारतीय मानचित्र पर इस अनदेखे खजाने के महत्व पर प्रकाश डालती है।  पर्यटन और पर्यावरण संरक्षण के बीच संतुलन बनाने के प्रयास जारी रहने के कारण, लक्षद्वीप प्रकृति की उस नाजुक सुंदरता के लिए एक श्रद्धांजलि बना हुआ है, जिसे पहचानने और संरक्षित करने पर प्रकृति प्रदान कर सकती है।

Leave a Comment